Saturday, December 1, 2018

1 दिसंबर दुनिया भर में वर्ल्ड AIDS डे के नाम से जाना जाता है

1 दिसंबर दुनिया भर में वर्ल्ड AIDS डे के नाम से जाना जाता है. इस दिन का मकसद लोगों को इस बीमारी के प्रति और इस बीमारी से जुड़े लक्षणों के प्रति जागरुक करना है. इस दिन की शुरुआत James W. Bunn और Thomas Netter ने 1988 में की थी. इस दिन को शुरू करने का उद्देश्य लोगों को HIV के प्रति जानकारी देना था. लोगों को सिखाया गया कि कैसे इस बीमारी से बचा जाए. जो भी इस बीमारी से जूझ रहे हैं, उनके आस-पास का माहौल कैसे सुधारा जाए.
हर साल इस दिन को एक थीम दी जाती है. इस साल की थीम 'Know Your Status' है. 2017 में वर्ल्ड AIDS डे की थीम 'My Health, My Right' थी. इस साल की थीम का लक्ष्य दुनिया भर में लोगों को HIV टेस्ट कराने के लिए प्रोत्साहित करना है. ऐसा करना अब बेहद जरूरी है, क्योंकि एक रिपोर्ट के अनुसार, HIV से ग्रस्त लोगों में से मात्र 75 प्रतिशत लोगों को ही उनकी बीमारी के बारे में पता है.
इस दिन का समर्थन करने वाले लोग लाल रंग के रिबन से बना AIDS अवेयरनेस का सिंबल लगाते हैं. इस सिंबल को 1991 में न्यूयॉर्क में बनाया गया था क्योंकि उस समय लोगों का रवैया HIV पीड़ितों के प्रति काफी खराब हो गया था. इस वर्ल्ड AIDS डे पर हम सभी को चाहिए कि इस दिन का समर्थन करें और HIV का सिंबल पहनें.